• UPSC CMS Recruitment Online Form 2021: UPSC CMS Recruitment के लिए आवेदन शुरू, 838 पदों पर होगी भर्तियां

UPSC CMS Recruitment Online Form 2021: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज परीक्षा (Combined Medical Services Examination) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. ऐसे में जो भी उम्मीदवार आवेदन के इच्छुक हैं वो Officel website upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि कंबाइंड मेडिकल सर्विस के लिए कुल 838 पदों पर भर्तियां होनी है.

UPSC की ओर से जारी एक नोटिफिकेशन में बताया गया कि 838 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया Online मोड में आयोजित हुई है. इसमें (UPSC CMS Recruitment Online Form 2021) आवेदन करने के लिए लिंक आज यानी 7 जुलाई 2021 से एक्टिवेट कर दिए गए हैं. बता दें कि इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 27 जुलाई 2021 को शाम 6:00 बजे तक का समय दिया गया है. इस परीक्षा का एडमिट कार्ड अक्टूबर महीने में जारी किया जाएगा और परीक्षा 21 नवंबर 2021 को आयोजित होगी. इन पदों पर आवेदन करने से पहले Website पर उपलब्ध ऑफिशियल नोटिफिकेशन चेक कर ले.

  • आवेदन करने के लिए निचे दिए हुए Step को फ़ॉलो करे:-
  • इन पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाएं.
  • वेबसाइट के होम पेज पर Recruitment सेक्शन में जाएं.
  • अब Online Application for Lateral Recruitment में जाएं.
  • यहां Combined Medical Services Examination के लिंक पर जाएं.
  • यहां मांगी गई डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन कर लें.
  • रजिस्ट्रेशन के बाद Application Form के लिंक पर जाएं.
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरकर प्रिंट ले लें

आयु सीमा और योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से एमबीबीएस पास की डिग्री या अपीयरिंग मेडिकल डिग्री होनी चाहिए. वही आवेदन करने वालों में द्वारों की उम्र 32 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. बता दें कि आरक्षण के दायरे में आने वाले उम्मीदवारों को नियम के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी

वैकेंसी डिटेल्स

इस वैकेंसी (UPSC CMS Recruitment Online Form 2021) के लिए जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 838 पदों पर भर्तियां होंगी. इसमें जूनियर स्केल पोस्ट पर सेंट्रल हेल्थ सर्विस के लिए 349 सीटें, असिस्टेंट डिवीजन मेडिकल ऑफिसर रेलवे के लिए 300 पद, जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर ग्रेड 2 के लिए 5 सीटें और जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर दिल्ली मुंसिपल काउंसिल में 184 पदों पर भर्तियां होंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *