NTA NEET UG Applay Online Form 2021 – नीट आवेदन प्रक्रिया एनटीए की वेबसाइट neet.nta.nic.in पर 13 जुलाई को ऑनलाइन आवेदन पत्र जारी होने के साथ शुरू हो गई है। 6 अगस्त रात 11:50 तक NEET UG 2021 के लिए आवेदन भरे जा सकेंगे। NEET UG 2021 देश भर के 200 (1 कुवैत में) परीक्षा शहरों में 12 सितंबर 2021 को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित किया जाएगा। नीट 2021 (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) का आयोजन 13 भाषाओं में NTA द्वारा ऑफलाइन मोड में देश भर के बनाए जाने वाले परीक्षा केंद्रों पर लगभग 15 लाख से अधिक छात्रों के लिए किया जाएगा। 2020 के 3862 परीक्षा केंद्रों की तुलना में इस बार संख्या और बढ़ाई जाएगी।

इस फार्म को भरने के लिए ONLINE पर क्लिक करें। और नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए NOTIFICATION पर क्लिक करें। और ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए NTA OFFICIAL पर क्लिक करें।

योग्यता:-नीट यूजी परीक्षा के लिए छात्र का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी है। छात्र की 12वीं इन विषयों के संयोजन जैसे भौतिकी विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित, जीवविज्ञान/जैव प्रौद्योगिकी और अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक (अन्य वर्ग ओबीस/एससी/एसटीके लिए 40%) के साथ होनी चाहिए

आयु:-नीट में ऊपरी आयु सीमा और प्रयासों की संख्या के बारे में भ्रम सीबीएसई द्वारा वर्ष 2017 में एक अधिसूचना जारी करने के बाद शुरू हुआ और जिसमें यह कहा गया था कि “नीट-यूजी परीक्षा में किसी उम्मीदवार द्वारा किए जा सकने वाले अधिकतम प्रयासों की संख्या सभी उम्मीदवारों के लिए समान रूप से 3 (तीन) तक सीमित होगी )। एआईपीएमटी/नीट के पिछले प्रयासों को इन 3 प्रयासों में गिना जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने पहले ही 3 बार भाग ले लिया है वे नीट (यूजी) 2017 के लिए आवेदन करने के लिए पात्र नहीं हैं।” सीबीएसई ने अनारक्षित उम्मीदवारों के लिए 25 वर्ष और आरक्षित उम्मीदवारों के लिए 30 वर्ष की अधिकतम आयु सीमा निर्धारित करते हुए कहा है, “नीट-यूजी के लिए अधिकतम आयु सीमा परीक्षा की तारीख को 25 वर्ष है जिसमें एससी/एसटी/ओबीसी श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष की छूट मिलेगी।

चयन प्रिक्रिया:– उम्मीदवारों के ऑनलाइन जमा आवेदनों के आधार पर मेरिट सूची तैयार कर चयन किया जाएगा। – उच्च शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को किसी प्रकार की प्राथमिकता नहीं मिलेगी। अंतिम चयन 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा।

NEET UG Online Form 2021 आवेदन पत्र को भरने से पहले कुछ विवरण और दस्तावेजों को तैयार रखना जरूरी है। ऐसा करने से आवेदन प्रक्रिया को गति मिलेगी और साथ ही गलतियां करने की संभावना काम होगी। फॉर्म भरते समय यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि जिस ब्राउज़र का उपयोग आप कर रहे हैं वह कॉम्पैटिबल हो। नीट एप्लीकेशन फॉर्म 2021 भरते समय तैयार रखने योग्य अन्य चीजें इस प्रकार हैं:

एक वैलिड मोबाइल नंबर,एक वैलिड ईमेल एड्रेस,कक्षा 10 और कक्षा 12 का विवरण (मार्कशीट, प्रमाण पत्र, स्कूल विवरण आदि),पिता और माता के नाम की सही स्पेलिंग,आधार कार्ड नंबर (अंतिम 4 अंक),बोर्ड द्वारा जारी कक्षा 12 रोल नंबर / इलेक्शन कार्ड नंबर (EPIC No.) / पासपोर्ट नंबर / राशन कार्ड नंबर / बैंक खाता नंबर या अन्य कोई वैध सरकारी पहचान संख्या,पासपोर्ट आकार की तस्वीर, और हस्ताक्षर और अन्य दस्तावेजों की स्कैन की गई इमेजेज (यदि मांग की गई हो तो)। विवरण नीचे दी गई तालिका में दिया गया है।,क्रेडिट / डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग विवरण (ऑनलाइन भुगतान कर सकते है )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *